Dunki  की दूसरे दिन की कमाई: शाहरुख खान की फिल्म ने मामूली शुरुआत के बाद ₹20 करोड़ कमाए

Dunki  Box Office Collection Day 2: Shah Rukh Khan-starrer film  ने शुक्रवार को गिरावट दर्ज की और ₹20 crore   का collection किया। इससे कुल कमाई ₹49.20 करोड़ हो गई है।

Shahrukh Khan की नवीनतम फिल्म अब तक दर्शकों को theaters तक लाने के लिए संघर्ष कर रही है। Sacnilk.com की प्रारंभिक अनुमान रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म ने पहले दिन ₹30 करोड़ की opening  के बाद box office पर गिरावट के साथ ₹20 करोड़ की कमाई की है। फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है।

फिल्म की अब तक कुल कमाई 49.20 करोड़ हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ने शुक्रवार को कुल मिलाकर 31.22 प्रतिशत occupancy हासिल की। मुंबई और चेन्नई ने भारत भर के अन्य शहरों की तुलना में सबसे अधिक अधिभोग दिखाया है। डंकी 21 को रिलीज हुई थी.

Dunki एक  comedy drama  है जो अवैध आप्रवासन तकनीक ‘गधे की उड़ान’ पर आधारित है। फिल्म में शाहरुख के अलावा तापसी पन्नू, विक्की कौशल, बोमन ईरानी, विक्रम कोचर और अनिल ग्रोवर भी हैं। दोस्ती, सरहदों, घर और प्यार के प्रति उदासीनता की गाथा के रूप में प्रस्तुत, डंकी एक स्क्रिप्ट पर आधारित है जिसे राजकुमार ने अभिजात जोशी और कनिका ढिल्लों के साथ मिलकर लिखा था।

यह फिल्म शाहरुख की इस साल की तीसरी और आखिरी रिलीज है। फिल्म से भारी उम्मीदों के बीच यह 2023 की उनकी सबसे कम ओपनिंग वाली फिल्म भी बन गई। यह फिल्म राजकुमार हिरानी के साथ उनका पहला सहयोग है। इसमें वह पहली बार तापसी के साथ onscreen romance  नजर आएंगे। फिल्म विदेशों में बेहतर प्रदर्शन कर रही है क्योंकि इसने पहले दिन 58 करोड़ रुपये कमाए।

 

दुनिया भर में डिंकी का collection 

 

शाहरुख खान की पत्नी और डंकी की सह-निर्माता गौरी खान ने पोस्ट किया, “दुनिया भर में प्यार जीतना! दुनिया भर में 58 करोड़ जीबीओसी।” कैप्शन में हिंदी में लिखा है, “लंबी दूरी से आए हैं… अब लगता है कि हम आपके प्यार के साथ बहुत दूर तक जाएंगे… #Dunki देखें – अभी सिनेमाघरों में!”

 

डंकी समीक्षा

 

इस बीच, डंकी की हिंदुस्तान टाइम्स की समीक्षा में कहा गया है, “निर्देशक राजकुमार हिरानी की विशिष्ट शैली से सजी, डंकी भावनाओं पर आधारित है, जिसमें हास्य इतनी अधिक मात्रा में है कि कभी-कभी इसे पचाना बहुत मुश्किल हो जाता है। चूंकि trailer ने यह स्पष्ट कर दिया है कि डंकी में शाहरुख एक युवा और वृद्ध व्यक्ति की भूमिका निभा रहे हैं, इसलिए यह जानना कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कहानी ज्यादातर flashback में चलती है। हम देखते हैं कि मनु हार्डी से कैसे मिले, लंदन पहुंचने के लिए गधा उड़ान (अवैध आप्रवासन) लेते समय वे एक-दूसरे के प्रति कैसे आकर्षित हुए और रास्ते में कई प्रतिकूलताओं का सामना किया। हिरानी, जो संजू के बाद पांच साल बाद निर्देशन में लौटे हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि वह हमें प्यार, दिल टूटने, हँसी, आँसू, आशा, विफलता से भरी अपनी दुनिया में तल्लीन करें और इन सबके साथ आत्मा को शांति देने वाला संगीत भी दें।

Dunki superstar Shah Rukh Khan को राजकुमार हिरानी से जोड़ती है, जिनका track record 100 प्रतिशत है और जिन्हें पारिवारिक मनोरंजन के master के रूप में जाना जाता है। अपनी पिछली दो फिल्मों में action के शानदार प्रदर्शन के बाद यह  SRK के लिए एक आदर्श star वाहन था, लेकिन इसकी कई दिलचस्प विशेषताओं के बावजूद, दुख की बात है कि SRK-Hirani जोड़ी दिल में केवल बोरियत लाता है-

यह फिल्म अवैध आप्रवासन के विषय को प्यार और दोस्ती के व्यापक विषयों पर बहुत हल्के फोकस के साथ उठाती है।

शाहरुख ने इसमें पठानकोट के हरदयाल सिंह ढिल्लों उर्फ हार्डी नामक फौजी की भूमिका निभाई है, जो निजी यात्रा पर पंजाब के शहर लालतू आता है।

वहां उसकी दोस्ती मिसफिट्स के एक समूह से हो जाती है – मन्नू (तापसी पन्नू), बुग्गू (विक्रम कोचर) और बल्ली (अनिल ग्रोवर) – जो वास्तव में बेहतर कल की तलाश में लंदन जाने का सपना देखते हैं।बाधा उनकी वित्तीय पृष्ठभूमि, वास्तव में कड़े नियम, वीज़ा की परीक्षा और आप्रवासन प्रक्रिया है।

जब सब कुछ विफल हो जाता है, तो हार्डी खुद को अपने ऊपर ले लेता है और एक अवैध तरीके, गधा (डनकी) की उड़ान का सहारा लेता है, ताकि अपने दोस्तों को वास्तव में खतरनाक इलाकों और कई खतरों के माध्यम से महाद्वीपों की यात्रा करके उनके सपनों की मंजिल तक पहुंचाया जा सके।

अपनी अंतर्निहित त्रासदी के बावजूद, फिल्म कभी भी व्यक्तिगत नहीं लगती क्योंकि हिरानी और उनके सह-लेखक अभिजीत जोशी और कनिका ढिल्लों निश्चित रूप से विषय के बारे में केवल सतही दृष्टिकोण और पुश-पिन विचार पेश करते हैं, जो इसे बहुत अधिक फार्मूलाबद्ध और सांसारिक बनाता है। लगभग तीन घंटे के runtime  से निश्चित रूप से आपकी रुचि बढ़ेगी!

 

Leave a Comment